क्या है मिशन शक्ति योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बलरामपुर जिले में एक समारोह में  17 अक्टूबर 2020 को ‘मिशन शक्ति’ अभियान शुरुआत की । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है इसके साथ  ही उन्होंने ये भी कहा कि सरकार बेटियों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि महिलाओं के सम्मान को ठेस पहुंचाने वालो कि दुर्गति तय है। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जो लोग महिलाओं की गरिमा और स्वाभिमान को दुष्प्रभावित करने की कोशिश करेंगे, उनके लिए नए उत्तर प्रदेश की पवन धरती पर कोई जगह नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  बलरामपुर जिले में  स्थित रिजर्व पुलिस लाइंस में आयोजित समारोह में कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के तहत पूरे प्रदेश में बेटियों और बहनों के साथ असभ्य ब्यवहार करने वाले  शोहदों व मनचलों को चिह्नित करके उनकी तुरंत गिरफ्तारी की जाएगी. इसके साथ ही ऐसे अपराधियों की तस्वीर चौराहों पर लगेगी।नवरात्र के पावन अवसर पर नवरात्र के प्रथम दिन 17 अक्टूबर 2020 को  प्रदेश में 'मिशन शक्ति' का शुभारंभ किया जा रहा है।

 मिशन शक्ति का मुख्य ध्येय पूरे प्रदेश में  महिलाओं की सुरक्षा  और सम्मान की रक्षा  करना है। मिशन शक्ति  के तहत  प्रदेश में  रोमियो स्क्वायड को एक्टिव किया जाएगा।महिलाओं से बदसलूकी करने वालों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी की जाएगी। उनकी तस्वीर चौराहो पर लगाई जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूरे प्रदेश में  1535 पुलिस स्टेशन में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए अलग से रूम बनाया जाएगा। हर जिले में महिला हेल्पडेस्क बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के भाषण के मुख्य बातें निम्नलिखित रही।

👉  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर बहुत जल्द ही  कठोर सजा दिलाई जाएगी।

👉 उत्तर प्रदेश के सभी थानों में एक रूम बनाया जायेगा तथा सभी थानों में महिला हेल्पडेस्क बनाया जाएगा जिसमे सभी मे महिला अधिकारी व सिपाही की तैनात किया जाएगा।

👉 पूरे प्रदेश में एक बडा अभियान तीन चरण में 180 दिनों तक चलेगा ।इसमें प्रदेश के 24 विभागों से सहयोग लिया जाएगा। 

👉इसके साथ ही मिशन शक्ति अभियान से अंतरराष्ट्रीय व स्थानीय सामाजिक संगठन  भी अभियान से जुड़ेंगे ।

👉मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  उत्तर प्रदेश में अब 20 प्रतिशत बेटियों  की भर्ती  होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Gk के महत्वपूर्ण प्रश्न सभी परीक्षा में उपयोगी

GK के महत्वपूर्ण प्रश्न