भारतीय स्टेट बैंक /new chairman

केंद्र सरकार ने दिनेश कुमार खारा को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का चेयरमैन नियुक्त किया है. उन्हें रजनीश कुमार की जगह नियुक्त किया गया है रजनीश कुमार ने 06 अक्टूबर 2020 को  कार्यकाल  जो की 3 साल का होता है को पूरा किया. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार दिनेश कुमार खारा का कार्यकाल  भी तीन साल का होगा.
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) ने की थी. दिनेश कुमार खारा साल 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में शामिल थे । बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों ने एसबीआई के चार प्रबंध निदेशकों का इंटरव्यू लिया था. परंपरा के अनुसार एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति बैंक में सेवारत प्रबंध निदेशकों के समूह से की जाती है.

दिनेश कुमार खारा को अगस्त 2016 में एसबीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में 3 साल के लिए नियुक्त किया गया था. बाद में साल 2019 में प्रदर्शन के आधार पर उनका कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया  गया।
दिनेश कुमार खारा दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पढ़े हैं और हाल ही तक एसबीआई के वैश्विक बैंकिंग प्रभाग के प्रमुख थे।उन के पास प्रबंध निदेशक नियुक्त किए जाने से पहले एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (SBIMF) के एमडी और सीईओ थे. दिनेश कुमार खारा को 1984 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में शामिल किया गया था।

Comments

Popular posts from this blog

Gk के महत्वपूर्ण प्रश्न सभी परीक्षा में उपयोगी

एडेड स्कूलों में भर्ती।। रोजगार की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार का एक और प्रयास ।यूपी के एडेड जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक व सहायक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, तीन मार्च से कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई

GK के महत्वपूर्ण प्रश्न